क्या आपको पता है जिस कंपनी के लिए आप दिन रात काम कर रहे हैं, वो एक दिन आपको दूध में से मक्खी की तरह निकाल करके फैक सकती है।

 


क्या आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है, जिस्मे आप एक कंपनी में बहुत अच्छा काम करते हैं, फिर भी आपका बॉस आपसे पर्सनल दुश्मनी के वजह से आपको अपनी टीम से निकलता है। मैं अपने ऑफिस वर्क लाइफ में मेरे साथ हुए कुछ गंथी पॉलिटिक्स को शेयर करने जा रहा हूं। मैं आपको बताऊंगा कैसे मेरे एक्स-मैनेजर ने मुझे अपने पर्सनल दुश्मनी के वजह से अपने टीम से निकला दिया था, जबकी मेरा परफॉर्मेंस टीम में बहुत ही अच्छा था। ब्लॉग को शुरू से आखिरी तक पड़िए।

मैं एक फाइनेंस कंपनी में जॉब कर रहा था, जहां में एक सेल्स ऑफिसर की पोजिशन पर काम रहा है। मैं कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट प्रति ग्राहक को प्रोडक्ट के ऊपर फाइनेंस करवाता था। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के वजह से जिस मॉल में, मैं जॉब करता था वो कुछ दिनों के लिए बंद हो गया था। कंपनी ने सोचा मुझे घर बिठाकर सैलरी देने से अच्छा है, मुझे दूसरे डिपार्टमेंट में ट्रांसफर कर देना चाहिए जहां मेरा कंपनी के लिए कुछ योगदान रहेगा। ऐसा ही हुआ, मुझे कंपनी ने सेल्स ऑफिसर के रूप में कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन डिपार्टमेंट से पर्सनल लोन डिपार्टमेंट में ट्रांसफर दे दिया। जब मुझे ट्रांसफर दिया गया, तब मेरे मैनेजर और मेरी टीम भी बदल गई। जैसे ही पहले दिन में पर्सनल लोन डिपार्टमेंट में जॉब पर लगा, उसी दिन मेरे बॉस ने मुझे कॉल किया और अपना इंट्रोडक्शन दिया, मुझे दिया और मैंने उन्हें अपना इंट्रोडक्शन दिया। कुछ समय में सेल्स रिपोर्ट के लिए मुझे मेरे बॉस ने कॉल किया और मुझे बोला,,


बॉस
- "कितना लॉगिन हुआ है"

मैं- "सर अभी तक कुछ नहीं हुआ है"

बॉस-,"कब लॉगिन होगा"

मैं-, "सर में अपनी पूरी कोसिस करके लॉगिन करुंगा"

बॉस- "तेरी कोसिस गई #भोसदे# मुझे मुझे सिर्फ लोगिन चाहिए"

मुझसे मेरे बॉस ने इस तारिके से गली देकर बात की थी। लाइफ में पहली बार मुझे किसी बॉस ने इस तारिके से गाली देकर बात नहीं की थी। मैंने मेरे बॉस की शिकायत उनके सीनियर बॉस से की थी। उस समय से मेरा और मेरे बॉस का वर्क लाइफ रिलेशन बहुत खराब हो चूका था।

एक कर्मचारी के रूप में हालकी के मेरे बॉस ने मुझे, मेरे काम की हर वक्त तारीफ ही की थी, लेकिन मेरे बॉस के अंदर मेरे लिए हमेशा से नफरत थी। उसका एक मुख्य कारण था क्योंकि मैं एक मुस्लिम था और मेरा बॉस एक ब्राह्मण था जो कि उत्तर प्रदेश से संबंधित था। मेरे बॉस के अंदर जातिवाद और धर्म के लेकर कुछ अलग ही विचार थे।

धीरे धीरे वक्त बिट्टा गया और मैं वक्त के साथ बहुत अच्छा काम करने लगा। मेरी टीम में मेरा रिकॉर्ड था, हर महीने में टॉप का परफॉर्मेंस करके हमेशा रैंक 1 की पोजीशन पर आता था। मेरा बॉस मेरे सामने तो मेरी तरफ कर ही देता था लेकिन अंदर ही अंदर वो मेरे से बहुत ज्यादा नफ़रत करता था, और मेरे से जलता था।


मेरा बॉस हमारे ही टीम के एक लड़की के साथ रिलेशनशिप में आ चुका था,
जबकी मेरे बॉस की सादी हो चुकी थी और उसके 2 बच्चे भी थे। आप इस बात से मेरे बॉस को समच सकते हैं वो कैसा इंसान होगा।

टीम मैं, मैं हमेशा टॉप परफॉरमेंस करता था। मेरा बॉस जिस लड़की के साथ रिलेशनशिप में था, वो लड़की को टीम में रैंक 1 का पोजीशन हासिल करना चाहती थी। टीम में मेरे रहते तो वो रैंक 1 का पोजीशन तो कभी भी हासिल नहीं कर सकती थीऔर इसके लिए मेरे बॉस ने एक चालाकी से एक प्लान बनाया।



मेरे बॉस का प्लान ये था कि वो मुझे टॉर्चर करे,
वो मेरे साथ गली गलोज़ करे, और मैं गुस्से में आकर बॉस को कुछ उल्टा बोल दूं। इससे वो मुझे गलत भाषा में बात करने के लिए एचआर को मेल करके मुझे टीम से ही नहीं बाल्की मुझे कंपनी से भी बाहर निकालना चाहता था। मेरे बॉस ने जो प्लान बनाया था, वह प्लान को शुरू करने लगा।

मेरे बॉस और मेरे बीच ऐसा क्या हुआ?


एक दिन मेरे बॉस ने एक ऑनलाइन ऐप पर कॉन्फ्रेंस कॉल लिया, उस कॉन्फ़्रेंस कॉल पे, में भी सामिल था। मुझे ऐसा लगा की कॉन्फ्रेंस कॉल खत्म चुका है, क्यूकी कॉन्फ्रेंस कॉल को लिए काफी समय हो चुका था, और धीरे टीम मेंबर्स कांफ्रेंस कॉल से रिमूव होते गए, ये देख कर में भी कांफ्रेंस कॉल से निकल गया। कुछ वक्त के बाद मेरे बॉस ने मुझे पर्सनल कॉल किया और मुझे कॉल पे बहुत जोरो से चिल्लाने लगा। बॉस ने मुझे जॉब से निकालने की धम्मकी दे डाली। इसे तरह मेरे बॉस ने धीरे-धीरे छोटे छोटे मुद्दों को लेकर मुझे तंग करने करना शुरू किया।


1 हफ़्ते के अंदर मेरे बॉस ने 4 से 5 बार मुझे जॉब से एक्सपाउंड करने के धम्मकी दी थी।
धमकी से काम नहीं चला तो मेरे बॉस ने मुझे, पर्सनल लोन का डेटा जिस पर मैं काम करता था मेरी लोकेशन से हटकर दूसरे लोकेशन का कस्टमर डेटा मुझे दे दिया। इस से काम करने पर मुझे तकलीफ होने लगी थी। टीम के हर एक कर्मचारी को लोकेशन वाइज डेटा दिया गया लेकिन मुझे जान बुचकर दूसरे लोकेशन का डेटा दिया। ताकी मेरा परफॉर्मेंस गिर जाए और वो मुझे खराब परफॉर्मेंस का कारण देकर जॉब से निकला सके। में पहले से मेरे बॉस की धम्मकी सुन कर पेरेसन हो चूका था।

इतना होने के बाद मैंने अपने बॉस से डाटा लोकेशन वाइज करने के लिए बात ही किया कि मेरे बॉस ने मुझे बोला,,

बॉस- "तुम्हें डेटा जो मिला है उसी में काम करो नहीं तो कंपनी झोर दो।"


मैंने
- "मुझे अपनी बेजती को सहन नहीं कर पाया, और गुस्से में मैंने अपने बॉस से बोला, ये कंपनी तेरे बाप की है जो मुझे बार बार जॉब से निकलाने की धम्मकी दे रहा है"

मेरे बॉस ने जो प्लान बनाया था वो आखिरी कार प्लान में वो सक्सेस हो ही गया। उसने मुझे उक्सा के मेरे से मुह से गलत शब्द निकला ही लिया। इतना कुछ होने के बाद बॉस चाहता था कि मुझे कंपनी से निकल दिया जाए, और मुझे कंपनी से कोई भी एक्सपीरियंस लेटर ना दिया जाए, जाने की मुझे एक्सपाउंड किया जाए।

मेरे साथ एक बहुत खराब और गंदी राजनीति मेरे बॉस द्वारा हुई थी। मेरे बॉस एक बुरा इंसान था, जिसके किसी के लिए कोई हमदर्द नहीं थी। मैंने उनके लिया इतना कुछ किया था, लेकिन मेरे बॉस ने एक झटके से दूध में मक्खी की तरह मुझे टीम से निकला दिया। फिल्हाल मेरा जो वर्तमान मैनेजर है वो बहुत अच्छा इंसान है। वो कभी मुझसे या किसी भी कर्मचारी से गलत भाषा में बात नहीं करते हैं। वो एक महाराष्ट्रीयन है और बहुत धार्मिक इंसान है। मेरे मौजूदा बॉस गीता पर बहुत विश्वास रखते हैं। गीता पढ़के मेरे वर्तमान बॉस ने अपने आप को एक अच्छा इंसान बनाया है। मेरे मौजूदा बॉस ने मुझे हमेशा सपोर्ट दिया है, चाहे वो काम को लेकर हो या और किस काम से हो।

दोस्तो आप मेरी ये कहानी से एक सिख ले सकते हैं, कोई इंसान आपको कितना भी उकसाने की कोसिस करे, लेकिन आपको अपने ऊपर काबू करना चाहिए। जो गलती मैंने की वो गलती आप कभी भी ना करे।

मुझे मेरे एक्स बॉस ने जब टीम से निकला, उसके बाद हम दोनों ने कभी भी एक दूसरे से बात नहीं किया।

गीता में लिखा है "जो जैसा करेगा, वो वैसा ही भरेगा"। मेरे एक्स बॉस ने जो मेरे साथ किया है, सायाद ऊपर वाला भी उसके साथ वैसे ही कुछ करेगा।

एक लड़की के अफेयर में आकार मेरे बॉस ने मुझे प्लानिंग करके टीम से निकल दिया। कॉर्पोरेट जॉब में ज्यादातार ऐसा ही होता है।

Post a Comment

2 Comments

  1. Bhai ye baat ekdum sahi boli aapne. Apni taraf se achhi hi kosish karni chahiye lekin jab aisi politics ho to vaha se niklana ho thik hota h maine aise hi Kiya. Mere aise karne se maine mere man ki shanti hasil ki aur baki logo se achhe relationship bhi maintain kar liya.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aaj ke wakt sales me job karna hi gunah ho chuka hai, humein humesha dar ke rahna padta hai, job se boss nikal na de iska dar rahta hai , isliye hume apne under koi skill develop karke ghatiya job chor deni chahiye

      Delete